पिछड़ा वर्ग मोर्चा के अंशकालिक विस्तारकों की बैठक संपन्न

                भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के पास विकास की सोच और जनसमर्थन है। हम जनता का आशीर्वाद लेने विजयी यात्रा लेकर निकले हैं। मोर्चा अंशकालिक विस्तारक इस विजयी यात्रा की कड़ी है। यह बात प्रदेश शासन के गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने शनिवार को प्रदेश कार्यालय में आयोजित पिछड़ा वर्ग मोर्चा के अंशकालिक विस्तारकों की बैठक में कही।

                प्रदेश शासन के गृह मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंहपार्टी के प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के संयोजक श्री अरविंद कवठेकरप्रदेश मीडिया प्रभारी श्री लोकेन्द्र पाराशरआईटी विभाग के प्रदेश संयोजक श्री शिवराज डाबीमोर्चा के प्रदेश महामंत्री द्वय श्री शैतानसिंह पालश्री भारत सिंह यादव ने डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जीपं. दीनदयाल उपाध्यायश्री कुशाभाऊ ठाकरे के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर बैठक का शुभारंभ किया।

                बैठक में उपस्थित विस्तारकों को संबोधित करते हुए श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि 60 वर्षों तक कांग्रेस सत्ता में रही लेकिन कभी भी पिछड़ा वर्ग के हित और उसे आरक्षण का लाभ दिलाने के बारे में कभी नहीं सोचा। भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार ने पिछड़ा वर्ग को संवैधानिक दर्जा दिया और इस वर्ग के उत्थान के लिए केंद्र और प्रदेश सरकारों ने योजनाओं का क्रियान्वयन किया है। उन्होंने कहा कि 1931 में पिछड़ा वर्ग की जनसंख्या की गणना की गई थी। जिसके बाद इस वर्ग की जनसंख्या की गणना नहीं हुई। उन्होंने कहा कि इसके बाद से कांग्रेस ने हमेशा इस वर्ग की अनदेखी की। भारतीय जनता पार्टी की सरकारों ने पिछड़ा वर्ग के हितों की चिंता की और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारतवर्ष में रहने वाले पिछड़े वर्ग की जनसंख्या गणना की बात कही। 2021 तक पिछड़ा वर्ग के लोगों की वास्तविक संख्या का पता चलेगा और उन्हें पूरी तरह लाभ सुनिश्चित होगा।

                श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि प्रदेश ही नहीं देश भर का पिछड़ा वर्ग भारतीय जनता पार्टी में विश्वास व्यक्त करता है और यही कारण है कि भाजपा में इस वर्ग से कई बड़े नेता आज देश और प्रदेश में संगठन कार्य में लगे हुए हैं। इस वर्ग से हमारे पास प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जैसे नेताओं की एक श्रंृखला हैजबकि कांग्रेस के जितने भी बड़े नेता हैं वह कार्पोरेट कल्चर और राज घरानों से संबंध रखते हैं। पिछड़ी जाति का कांग्रेस में कोई भी बड़ा नेता नहीं है। उन्होंने उपस्थित अंशकालीन विस्तारकों से आग्रह करते हुए कहा कि आप लोग पार्टी और समाज के बीच सेतु का काम करेंगे। जो लोग पार्टी की विचारधारा में जुड़ने से रह गये हैंउन्हें जोड़ कर केंद्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

838 मंडलों में 7 सितम्बर को होगी बैठक

                बैठक में प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक श्री अरविन्द कवठेकर ने विस्तारकों के समक्ष प्रवास के दौरान किए जाने वाले कार्यो की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की। आईटी विभाग के प्रदेश संयोजक श्री शिवराज डाबी ने सोशल मीडिया से संबंधित प्रजेन्टेशन दिया। मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री भगतसिंह कुशवाह ने अंशकालीन विस्तारकों की भूमिका बताते हुए कहा कि मोर्चा ने प्रत्येक विधानसभा में एक-एक और ज्यादा मंडल है वहां दो-दो अंशकालीन विस्तारक तैनात किए हैंजो प्रदेश के 838 मंडलों में पहुंचकर पिछड़ा वर्ग को पार्टी की विचारधारा से जोड़ने का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि 6 से 8 सितम्बर तक प्रत्येक मंडल में बैठक होगी। 8 सितम्बर को इन मंडलों के प्रत्येक बूथ पर कार्यकर्ता सम्मेलन होंगे। जो केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा पिछड़ा वर्ग के लिए चलायी जा रही योजनाओं से ग्रामीणों को अवगत कराएंगे। मंडल पदाधिकारी एवं बूथ कार्यकर्ताओं को 10 सितंबर को सतना में महाकंुभ में पूरे प्रदेश से लगभग दो लाख कार्यकर्ता सम्मिलित होंगे।

                इस अवसर पर श्री राधेलाल बघेलश्री सुनील महेश्वरीश्री पूनमचन्द पटवारेश्री राम गुर्जरश्री राम नंदवंशीश्रीमती समीक्षा गुप्ताश्रीमती सरोज राजपूतश्री मांगेलाल रेडवालश्री लक्ष्मीनारायण साहूश्री रविकरण साहू उपस्थित थे।