दुबई: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कोच स्टुअर्ट लॉ को भारत के खिलाफ होने वाले दो वनडे मैचों के लिए निलंबित कर दिया है. उन पर भारत के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट के तीसरे दिन के खेल के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन का आरोप है. 

वेबसाइट क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, कोच स्टुअर्ट लॉ पर यह बैन सीरीज के पहले दो वनडे मैचों में लागू होगा. 49 साल के स्टुअर्ट लॉ अब 21 और 24 अक्टूबर को होने वाले वनडे मैचों में विंडीज टीम के साथ ड्रेसिंग रूम साझा नहीं कर पाएंगे और ना ही वे टीम के साथ रहेंगे.

हैदराबाद टेस्ट में अंपायर को कहे थे अपशब्द 
वेस्टइंडीज के कोच लॉ ने हैदराबाद टेस्ट के तीसरे दिन कीरोन पॉवेल का विकेट गिरने के बाद तीसरे अंपायर और फिर चौथे अंपायर के खिलाफ अपशब्द शब्दों का इस्तेमाल किया था. आईसीसी ने लॉ पर दो मैचों का निलंबन लगाने के अलावा उन पर 100% मैच फीस का जुर्माना भी लगाया है. इसके साथ ही उनके खाते में तीन डी मेरिट अंक भी जोड़ दिया है. लॉ ने प्रतिबंध स्वीकार कर लिया है. इसलिए अब उनके खिलाफ कोई औपचारिक कार्रवाई नहीं की जाएगी. 


2017 में भी लगा था मैच फीस का 25% जुर्माना 
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और विंडीज के कोच लॉ के खाते में एक डीमेरिट अंक पहले से ही था. उन पर यह डीमेरिट अंक 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ डोमिनिका टेस्ट मैच के आखिरी दिन आचार संहिता का उल्लंघन करने के दौरान लगाया गया था. आईसीसी उनके इस अपराध के लिए उन पर मैच फीस का 25% जुर्माना लगाया था और उनके खाते में एक डीमेरिट अंक भी जोड़ा था. आईसीसी नियम के मुताबिक दो साल के अंदर चार डीमेरिट अंक मिलने पर किसी भी खिलाड़ी या कोच पर दो वनडे मैचों का निलंबन लगाया जा सकता है.

पहला वनडे 21 अक्टूबर को गुवाहाटी में होगा 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज 21 अक्टूबर से खेली जाएगी. दोनों टीमें वनडे सीरीज के बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेलेंगी. मेहमान टीम दो मैचों की टेस्ट सीरीज 0-2 से हार चुकी है.