और ‘गणपति बप्पा मोरया’ के जयकारों के बीच उन्हें स्थापित किया गया. श्रद्धालुओं ने गुलाल उड़ाकर गणपति के आने पर खुशी का भी इजहार किया. बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी ने भी अपने घर पर इको फ्रेंडली गणेशजी की स्थापना की और दूसरे दिन धूमधाम से विजर्सन किया.
इस दौरान शिल्पा शेट्टी ढोल-नगाड़ों की धुुुन पर ठुमके लगाती नजर आईं. शिल्पा के पति राज कुंद्रा भी इस उत्सव का हिस्सा बने. बिजनेसमैन राज भी अपने बेटे का कंधे पर बैठाकर नाचे.
इन सितारों के यहां विराजे गजानन
बॉलीवुड के दूसरे सितारों ने भी अपने घरों में बप्पा की स्थापना की है. इसमें शिल्पा शेट्टी, संजय दत्त, जीतेंद्र, सोनू सूद, जे पी दत्ता, अर्पिता और आयुष शर्मा, नील नितिन मुकेश और मनीष पॉल शामिल हैंं. माधुरी दीक्षित नेने और मनीषा कोईराला ने सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं दी हैं.
गणेश चतुर्थी पर बॉलीवुड के शुभ कार्य
गणेश चतुर्थी के दिन एक्टर अक्षय कुमार ने अपनी बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘2.0’ की टीज़र जारी किया और शाहिद कपूर ने अपनी आगामी फिल्म ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ का प्रचार ‘इंडियन आयडल 10 के महा गणपति’ एपीसोड में किया.
पूरा महाराष्ट्र उत्सव में डूबा
मुंबई, पुणे, नासिक और नागपुर सहित राज्य के सभी प्रमुख शहरों और कस्बों में बेहद आकर्षक पंड़ाल लगाए गए हैं. इन पंडालों में भगवान गणेश की प्रतिमाएं स्थापित की गयी हैं. इन पंडालों के साथ लगे टेंटों में गणपति उत्सव के दिनों में मुफ्त चिकित्सा जांच, रक्तदान शिविर, गरीबों के लिए धर्मार्थ कार्य जैसे सामाजिक सरोकार के मुद्दों को भी बढ़ावा दिया जाता है.
पौराणिक मान्यता
गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है और इसे भगवान गणेश के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. यह उत्सव दस दिन तक चलेगा. उत्सव 23 सितंबर को समाप्त होगा. हिन्दू पौराणिक कथाओं के मुताबिक मोदक भगवान गणेश का प्रिय मिष्ठान है. उन्हें 21 मोदकों का भोग लगाकर प्रसाद स्वरूप लोगों में बांटा जाता है.