नई दिल्ली. हम सभी जानते हैं कि देश भर के चहेते स्टार शाहरुख खान ने भारतीय सिनेमा को एक नया मोड़ दिया है. इसलिए तो उनके चाहने वालों के लिए आज भी किंग खान के अलावा कोई और नहीं सुहाता. उनकी दिलकश अंदाज और रोमांटिक हकलाहट के साथ उनका एक्सपेरिमेंट करने वाला स्वभाव उनकी सफलता का राज है. इन बातों ने सिर्फ शाहरुख ही नहीं बल्कि पूरे इंडियन सिनेमा को एक अलग ऊंचाई दी ही है. इसलिए ही सुपर स्टार शाहरुख खान को मंगलवार को उनके बॉलीवुड को ग्लोबल बनाने में दिए योगदान के लिए एक अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. 

उन्हें लंदन में हुए बिजनेस शिखर सम्मेलन में 'गेम चेंजर फॉर हर अनमैच्ड कॉन्ट्रीब्यूशन टू ग्लोब्लाइजिंग इंडियन सिनेमा' के नाम से सम्मानित किया गया. वैसे तो शाहरुख ने कई इंटरनेशनल इवेंट्स में शामिल होकर अपने फैंस को गर्व करने का मौका दिया. लेकिन किसी बिजनेस शिखर सम्मेलन में भारतीय सिनेमा के लिए यह सम्मान बड़ी उपलब्धि है. यह सम्मेलन ईटी इंडिया-यूके स्ट्रैटेजिक कॉन्क्लेव, भारत और ब्रिटेन के बीच आर्थिक संबंधों पर चर्चा करने के लिए हुए एक स्पेशल बिजनेस शिखर सम्मेलन था. जो कि लंदन में हुआ. 
इस मौके पर शाहरुख ने सिनेमा से जुड़े बिजनेस को लेकर कई तरह के सुझाव दिए. इसके साथ ही उन्होंने भारतीय सिनेमा में कई नए तरह के प्रयोग को लेकर भी बात की. शाहरुख को यहां अभिनेता, निर्माता के रूप में 'द इकोनॉमिक टाइम्स गेम चेंजर्स ऑफ इंडिया' के साथ भी सम्मानित किया गया. इसके साथ ही यहां  'गेम चेंजर्स ऑफ इंडिया' नामक कॉफी टेबल बुक का अनावरण भी किया गया था.

गौरतलब है कि शिखर सम्मेलन देश के कई बड़े बिजनेस मेन और नेताओं के साथ ही एसआरके भी शामिल हैं. शाहरुख को उनकी हाजिर जवाबी केे लिए  जाना जाता है. हम आपको बता दें कि किंग खान इन दिनों कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा के साथ आने वाली फिल्म 'ज़ीरो' के रिलीज की तैयारी में व्यस्त हैं.