नई दिल्ली,  टॉम क्रूज की पॉपुलर फिल्म सीरीज मिशन इम्पॉस‍िबल फॉलआउट पर सेंसर बोर्ड ने आपत्त‍ि जताई है. सेंसर बोर्ड का कहना है, "फिल्म में द‍िखाए गए मैप में जम्मू-कश्मीर की सरहदें गलत द‍िखाई गई हैं. इस मैप को ठीक किया जाए या फिर फिल्म में मैप द‍िखाए जाने वाले सीन को हटाया जाए" 


"फिल्म में कश्मीर को “India controlled Kashmir” बताया गया है. सेंसर बोर्ड ने इसमें बदलाव करते हुए भारत का राज्य कश्मीर ल‍िखने की सलाह दी है. इस मुद्दे पर सख्त एक्शन लेते हुए सेंसर बोर्ड ने यह साफ कह द‍िया है कि मनोरंजन के नाम पर देश से जुड़े किसी मुद्दे पर समझौता नहीं किया जा सकता है."

1966 में आया था फिल्म का पहला पार्ट


साल 1996 में 'मिशन इम्पॉसिबल' का पहला पार्ट आते ही दर्शकों में टॉम क्रूज का क्रेज अचानक से बढ़ गया था. इसकी सिग्नेचर धुन भी बहुत फेमस हुई थी. सिनेमा के चहेतों के लिए इथन हंट नया और प्रचलित नाम हो गया था. उस फिल्म में ईथन पर अपने साथी आईएमएफ एजेंटों की हत्या के साथ ही सरकारी रहस्यों को एक अंतर्राष्ट्रीय गुनहगार मैक्स को बेचने का आरोप लगाकर फंसाया जाता है. उसके बाद साल 2000 में 'मिशन इम्पॉसिबल 2' आई, जिसमें इथन हंट न्यह नोर्दोफ-हाल को एक पूर्व आईएमएफ एजेंट की जानलेवा वायरस छोड़ने की योजना नाकाम करने के लिए उसके पीछे भेजता है.

'फिर मिशन इम्पॉसिबल 3', 'मिशन इम्पॉसिबल: गोस्ट प्रोटोकॉल' और 'मिशन इम्पॉसिबल: रोग नेशन' फिल्में आईं, जिन्हें सराहना उनकी कहानी के आधार पर मिलती रही और अब इसी सीरीज की छठवीं फिल्म 'मिशन इम्पॉसिबल: फॉलआउट' रिलीज की गयी है. इस फिल्म को भारत में इंग्लिश, हिन्दी, तमिल और तेलुगू में रिलीज किया जा रहा है. अद्भुत एक्शन और अपने अलग स्टाइल से लैश टॉम क्रूज की फिल्म देश में बेहतरीन कमाई कर रही है.